Monday 1 February 2021

CBSE Board Exam :How to score maximum marks

 CBSE Board Exam 2021 :  Tips to Score Maximum Marks

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021: अधिकतम अंक स्कोर करने के लिए टिप्स


90% अंक प्राप्त करने के लिए आपको बोर्ड परीक्षा के लिए निम्नलिखित टिप्स और रणनीतियाँ देनी चाहिए:


1. मन को एकाग्र करें :

आपका लक्ष्य सामने  है | आपको अपनी तैयारी अपनी लक्ष्य के अनुसार करना है | खुद को यह समझाने का प्रयत्न करना है कि आपको अच्छे अंक हासिल करना है | इसलिए अध्ययन के अलावा अन्य कार्यों से दूरी बना लें | मसलन  सोशल मीडिया, पिकनिक , सिनेमा , दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताना | 

आपके मन में यह सुनिश्चित करना है कि मुझे अच्छा अंक लाना है इसके लिए मन की एकाग्रता को बनाये रखने के लिए उन सभी चीजों की तिलांजली देनी है जो आपके मन को भटकाता है |

आज का मेहनत  सुनहरे भविष्य की नीवं रखेगा |


2. अपने सिलेबस बुक को कड़ाई से पालन करें  - सोच लें ।


हमने कई छात्रों को अपनी मूल पुस्तक पाठ्यक्रम को छोड़ अन्य संदर्भ की पुस्तकों के पीछे भागते है | सन्दर्भ पुस्तको का अध्ययन अच्छी आदत है परन्तु कभी भी अपनी मूल पुस्तक NCERT को उपेक्षा नहीं करें |


इन सिलेबस किताबों के साथ अभ्यास करने के लिए सबसे अच्छा है। क्या आपने कभी देखा है कि उच्च स्कोरिंग वाले छात्र हमेशा सिलेबस की पाठ्यपुस्तकों से चिपके रहते हैं और यह केवल इसलिए है क्योंकि वे सफलता की किताब (सिलेबस की पाठ्यपुस्तकों) में उस कुंजी का सही महत्व जानते हैं।


संदर्भ पुस्तकें अध्ययन करने के लिए अच्छी हैं, लेकिन केवल उन छात्रों के लिए जो 12 वीं कक्षा के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं का हिस्सा बनना चाहते हैं। लेकिन अगर आप वास्तव में अधिक प्रतिशत स्कोर करना चाहते हैं, तो, आपको अपनी पाठ्यक्रम पाठ्यपुस्तकों के साथ रहना चाहिए।


किसी भी बोर्ड परीक्षा में सभी सिलेबस की पुस्तकें सख्त पाठ्यक्रम के अनुसार तैयार की जाती हैं और बोर्ड परीक्षा के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ है कि पाठ्यक्रम के बाहर से एक प्रश्न आया हो।


3. कमजोर बिन्दुओं पर फोकस करें :

आपके  कमजोर बिंदु क्या हैं और उन्हें मजबूत कैसे बनाया जाए? बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय आपको यह सवाल हमेशा अपने दिमाग में रखना चाहिए।


प्री-बोर्ड और क्लास टेस्ट आदि की अपनी उत्तर पुस्तिकाओं को बाहर निकालें, और अपने उत्तरों पर एक गहरी नज़र डालें, अपनी गलतियों को ढूंढें, प्रत्येक और हर विषय के लिए उन गलतियों की एक सूची बनाएं। अपने आप से पूछें, क्या मैं बोर्ड परीक्षा में भी इन गलतियों को दोहराऊंगा? नहीं, एक बड़ा कहना है, और अपनी गलतियों पर बहस करना शुरू करें, अपनी गलतियों पर कड़ी मेहनत करें, उन्हें अपनी गहराई तक खरोंचें, इसे उन कमजोर बिंदुओं को मजबूत लोगों में बदलने के लिए एक मिशन के रूप में लें।


क्या आपकी लिखावट गंदी है? इसे बेहतर बनाने की कोशिश करें, अगर 90 या 80% नहीं बल्कि कम से कम 1% है, लेकिन इस पर काम करें।


ये एक प्रकार के कमजोर बिंदु हैं, मैं इस खंड में बात कर रहा हूं। आपके कमजोर अंक जो आपके कटे हुए अंकों के लिए ज़िम्मेदार हैं, से पुनर्प्राप्त करना निश्चित रूप से आपके बोर्ड परीक्षाओं में एक महान प्रतिशत स्कोर करने के ट्रैक पर रखेगा।


4. समय प्रबन्धन :

अच्छे अंक की प्राप्ति के लिए उचित समय प्रबन्धन पर ध्यान देना जरुरी है | समय प्रबन्धन आपके स्कोर को 15-20 % तक वृद्वि करने में सक्षम है |


यदि 12 वीं कक्षा के छात्र है |  आप अपने जीवन में फिर कभी स्कूल नहीं देखेंगे और, मेरा विश्वास करें , आप इस तरह के उत्साह के साथ फिर से अध्ययन नहीं करेंगे, जैसा कि आप अभी कर रहे हैं। तो, क्यों नहीं इस तैयारी को और अधिक सुंदर और स्मार्ट बनाने के लिए समय प्रबंधन लागू किया जाए?


तो, आइए हम बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए समय प्रबंधन के कुछ महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण बिंदुओं को समझाते हैं।


*यदि आप 8 घंटे सोते है तो उस कम करके 7-6 घंटे कर सकते है | ध्यान रखे कि आपका स्वस्थ नींद आपके स्वास्थ्य और एकाग्रता के लिए एक औषधि का काम करता है |


* सुबह के समय में अपनी मनपसन्द विषयों पर ध्यान दें तथा उन विषयों पर ज्यादा फोकस करे जो आपके लिए कमजोर है | यह आपको सुबह के समय में पढ़ते समय जो कुछ भी आपने सीखा है उसकी एक लंबी मेमोरी को बनाए रखने में मदद करेगा।


स्कूल में, खेल की अवधि और पाठ्यक्रम गतिविधियों की तरह खाली समय का लाभ उठाएं। मैथ्स, फिजिक्स, अकाउंट्स, अर्थशास्त्र , इतिहास , भूगोल  आदि जैसे लॉजिकल सब्जेक्ट्स की प्रैक्टिस करें।  विश्वास करें, अपने स्कूल के खाली समय में पढ़ने या प्रैक्टिस करने से काफी समय की बचत होगी।


अपनी तैयारी के अंतिम 3 महीनों में, आपको कोचिंग क्लासेस आदि जैसी चीजों से जुड़ना या जारी नहीं रखना चाहिए, उस समय का उपयोग स्वाध्याय और नोट्स बनाने में करें। मेरा विश्वास करो, आप आत्म-अध्ययन करके चीजों को बेहतर तरीके से समझेंगे।


यदि आप वास्तव में बोर्ड परीक्षा में 90+ प्रतिशत अंक प्राप्त करना चाहते हैं, तो दिन में कम से कम 8 घंटे अध्ययन करें। क्योंकि यह एकमात्र तरीका है जो इस तरह के प्रतिशत को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।


अपने मुख्य विषयों के साथ अध्ययन के समान समय को विभाजित करें। लेकिन हिंदी, अंग्रेजी आदि विषयों का अध्ययन करना न भूलें क्योंकि वे वास्तविक प्रतिशत बूस्टर साबित हो सकते हैं।


तो, कुल मिलाकर, आपको दिन में कम से कम 8 घंटे अध्ययन करना होगा और रविवार की तरह छुट्टियों पर इसे 9 से 10 घंटे करना होगा। यह पागलपन जैसा लगता है, इस तरह के पागलपन के साथ अध्ययन, लेकिन 90+ प्राप्तकर्ताओं ने ऐसा किया और उनका प्रतिशत संभव बना दिया।


5. सैंपल और पिछले साल के पेपर्स से अभ्यास जरुरी :


* पुरानी परिसम्पतियाँ बहुत मूल्यवान होती है |पुरानी परिसम्पतियाँ में सैम्पल और पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों की बात कर रहे हैं | फिर से बड़ी संख्या में ऐसे छात्र हैं जो संदर्भ पुस्तकों पर बड़ी राशि खर्च करते हैं, लेकिन वे पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को देखने की कोशिश भी नहीं करते हैं।


* मानो या न मानो, पिछले वर्ष के कागजात आपके 12 वीं कक्षा में अच्छे  प्रतिशत को प्राप्त करने में सफलता की कुंजी के रूप में कार्य करते हैं। इतनी महंगी और भारी किताबें खरीदने पर अपना पैसा बर्बाद न करें। इंटरनेट आज शासन कर रहा है जहां आप कभी भी, कुछ भी पा सकते हैं।


* कक्षा 10 वीं के लिए बोर्ड परीक्षा के अंतिम 5 साल के पेपर अंतिम बोर्ड परीक्षा के लिए अभ्यास करने के लिए पर्याप्त हैं। SA1 और SA2 के कारण कक्षा 10 में प्रत्येक विषय के लिए दो बोर्ड परीक्षा पत्र (CBSE) हैं। इसलिए आपको SA1 और SA2 दोनों का अभ्यास करने की आवश्यकता है। और कक्षा 12 वीं के लिए अंतिम 10 वर्षीय प्रश्नपत्र अंतिम परीक्षा की तैयारी को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त हैं। अन्य बोर्ड के प्रश्न पत्रों का भी अभ्यास कर सकते है | यह भी लाभदायक सिद्व होगा |


* पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करना पिछले बोर्ड परीक्षाओं की तरह है। प्रत्येक और हर साल के प्रश्न पत्र को गंभीरता से लें और उन्हें हल करना शुरू करें और ऐसा महसूस करें कि आप बोर्ड परीक्षा के परीक्षा हॉल में बैठे हैं।


* प्रश्न पत्र को पूरी तरह से हल करने के बिना सीधे उत्तर के लिए मत जाओ, और प्रश्न पत्र को हल करने के बाद, उत्तरों को देखो और अपने लिए एक चेकर बनो। यदि आप पहले प्रश्न पत्र में 90+ अंक प्राप्त करते हैं तो आप पहले से ही एक जीनियस हैं।


पिछले वर्ष के पेपर महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे होंगे:   

* आपको प्रश्नों का कठिनाई स्तर पता चलेगा |

* प्रश्नों के अभ्यास क के दौरान यह भलीभांति परिचित हो जाएँगे कि कुछ प्रश्न बार-बार दुहराया जा रहा है |

* अंक हासिल करने के अपने वास्तविक स्तर का पता लगाने में मदद करता है।


यदि आपके पास पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र नहीं है तो इंटरनेट  से डाउनलोड करें  या नीचे दिए लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते है |

* class 10 sample paper

* class 12 sample paper

* cbse revised syllabus 

* cbse  class 10 sample paper and notes

* cbse class 12 blue print of humanities

* cbse e-content class 12 for all subjects

* cbse previous question for class 12 and 10


6. परीक्षा की उत्तर-पुस्तिका कैसे होनी चाहिए :

हम 90+ प्रतिशत के बारे में बात कर रहे हैं, यह मजाक नहीं है! यहां तक ​​कि एक भी अंक  89.9% और 90% तक एक बड़ा अंतर बना सकता है |

इसलिए जब आप बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो हर एक गतिविधि मायने रखती है। नीटनेस और साफ-सफाई उनमें से एक है। आपकी उत्तर पुस्तिका ही एकमात्र ऐसी चीज है जिसके आधार पर आपको अपने अंक मिलेंगे, इसलिए आपकी उत्तर पुस्तिका से जुड़ी हर बात। आपको पता होना चाहिए कि पूर्ण अंक प्राप्त करने के लिए परीक्षा में सही उत्तर कैसे लिखें क्योंकि आपके लिखने का तरीका प्रभाव डालता है।

अपनी उत्तर पुस्तिका को शानदार बनाने का अभ्यास करें, अगर यह बहुत अच्छा नहीं है तो अपनी लिखावट पर काम करें। उत्तर पुस्तिका की प्रस्तुतियों के बारे में अपनी कक्षा के अच्छे छात्रों से कुछ सुझाव लें। इसके अलावा, अपने शिक्षकों से सलाह लें। वे आपको इस परिदृश्य के बारे में सबसे अच्छा बताएंगे क्योंकि उनमें से कुछ को उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने का अनुभव है।



अपनी उत्तर पुस्तिका में महत्वपूर्ण वाक्यांशों को रेखांकित करते हुए, गणित के मामले में उत्तर के चारों ओर बक्से बनाना कुछ मूल तत्व हैं जिनका उपयोग आपकी उत्तर पुस्तिका को साफ और स्वच्छ दिखने में किया जाना चाहिए।

यह साफ और स्वच्छ FUNDA आपके बोर्ड परीक्षा में अधिकतम 10 अतिरिक्त अंक जोड़ देगा, तो इस पर काम क्यों नहीं किया जाय | 

सीबीएसई के छात्रों के लिए, यह अच्छी खबर है कि उन्हें कॉपी किए गए उत्तर के बजाय innovative  उत्तर लिखने के लिए अतिरिक्त अंक मिलेंगे। एक अलग पैटर्न के साथ अपने शब्दों में उत्तर लिखें इस पद्धति से आप परीक्षा में अतिरिक्त अंक प्राप्त कर सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड नेdifferent  और innovative  उत्तरों के लिए अतिरिक्त अंक देने का फैसला किया है।

7. परीक्षा से ठीक पहले की शाम 


हां, आपका लगभग 10% अंक इस रात पर निर्भर करता है, इस रात का भरपूर उपयोग करें, न कि अध्ययन में बल्कि आराम करने में, जिससे आपका मन शांत हो जाए।


स्वाभाविक है  , बोर्ड परीक्षा का डर। कल क्या होगा? परीक्षा कितनी कठिन होगी? इस तरह के सवाल  दिमाग में घूम रहे होते है |   उस डर से अपनी मन की एकाग्रता को भंग ना करें | आपकी पूरी मेहनत आपकी एकाग्रता पर टिकी है | इसलिए परीक्षा के एक दिन पहले की रात को आराम करें | स्वस्थ नींद लें |

अपने आप को भूल जाओ कि कल आपकी परीक्षा है, एक पक्षी की तरह स्वतंत्र महसूस करें।

कभी भी अपने अध्ययन के सामान को संशोधित करने की कोशिश न करें, क्योंकि यह एक रात की लड़ाई नहीं है।

जितना हो सके पहले सोएं, और लंबी नींद लें। इससे आपको परीक्षा के समय अपने मस्तिष्क को रीसेट करने और चीजों को अधिक सटीक रूप से याद रखने में मदद मिलेगी।


8. परीक्षा के दिन क्या करें या नही करें :

 आपको परीक्षा से ठीक पहले रात को भरपूर नींद लेना चाहिए। 8 घंटे की स्वस्थ नींद लें और सुबह जल्दी उठें। अपने अध्ययन के सामान को खोलें और एक संक्षिप्त तरीके से सभी विषयों का त्वरित संशोधन करें।

अपने आत्मविश्वास को कम न होने दें, जब आप पाते हैं कि कुछ अध्ययन करना बाकी है। इसे रहने दें, अन्य सभी विषयों को केवल उसी एक टापिक  के कारण बर्बाद न करें

आपने 10 वीं बोर्ड का सामना किया है और इससे आपको बोर्ड परीक्षा के लिए अनुभव प्राप्त हुआ है। क्या आपको याद है कि परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले, कई छात्र अपने नोट्स, किताबें और अन्य प्रकार की चीजों के साथ संघर्ष कर रहे थे? शायद आप उनमें से एक थे।

अपने सभी अध्ययन सामग्री को घर पर छोड़ दें और एक स्वतंत्र और शांत मन के साथ जाएं। दोस्तों के साथ विषयों के बारे में बात न करें, कहीं पर अकेले खड़े हों और परीक्षा शुरू होने का इंतजार करें। इस समय आपको बस इतना करना है कि आप खुद को अधिक आत्मविश्वास और मजबूत बनाएं।


9. परीक्षा के दौरान :

प्रश्न पत्र को पढ़ने से पहले सबसे पहले महसूस करें और आत्मविश्वास पैदा  करें कि आप प्रत्येक प्रश्न से अच्छी तरह परिचित हैं और आप जानते हैं कि उस प्रश्न पत्र में मौजूद प्रत्येक प्रश्न का उत्तर कैसे दिया जाए। यह एक आत्मरक्षा प्रणाली है और बहुत अच्छी तरह से काम करती है। इस तरह से सोचना आपको और भी सकारात्मक बना देगा और आप निश्चित रूप से दोगुना प्रदर्शन करेंगे|

cbse परीक्षा लिखना आरम्भ होने के पहले 15 मिनट का समय प्रश्न पढ़ने के लिए दिया जाता है |  प्रत्येक प्रश्न को उसकी जड़ तक पढ़ें, इसे समझें, एक योजना बनाएं कि आप उस प्रश्न को कैसे करेंगे। सभी प्रश्नों को एक ही फोकस के साथ पढ़ें, और फिर एक रणनीति बनाएं कि कौन से प्रश्न आप पहले प्रयास करेंगे।

मुझे पता है कि आप उन्हें 15 मिनट पहले पढ़ते हुए कुछ सवालों पर अटक जाएंगे, और इससे आप थोड़ा चिंतित होंगे। लेकिन उस समय घबराएं नहीं, इसे रहने दें, आपको बाद में इसे हल करने का एक तरीका मिलेगा, उस विशेष प्रश्न के साथ संघर्ष न करें, अन्य प्रश्नों पर भी ध्यान दें।


आपको प्रत्येक प्रश्न के लिए समय प्रबन्धन करना होगा | 1 अंक के लिए समय का निर्धारण करें | 2 अंक वाले प्रश्नों के लिए समय निर्धारण करे | उसी प्रकार 5 अंक  एवं 8 अंक वाले प्रश्नों के लिए  भी |

प्रत्येक प्रश्न को एक ही ध्यान और एक ही ध्यान के साथ करें क्योंकि प्रत्येक प्रश्न महत्वपूर्ण है। उत्तर पुस्तिका में समान लेखन और प्रारूपण का उपयोग करें। और कृपया अपनी उत्तर पुस्तिका को किसी भी तरह से खराब न करें, उत्तर पुस्तिका में सजाने वाली वस्तुओं का उपयोग करते रहें।

हमेशा अपने साथ एक पेंसिल और एक पैमाना लें, प्रश्नों को हल करते समय जब भी संभव हो, महत्वूर्ण शब्दों और वाक्यों  को underline करें |  आपके आरेख परीक्षक के दिमाग पर एक अच्छा प्रभाव डालेंगे|

समय का अर्थ है अंक, किसी विशेष प्रश्न को करने में अधिक समय न लगाना,

पेन, पेंसिल, रबर, स्केल आदि जैसे अपने सामान के साथ पूरी तरह से तैयार रहें,  हर चीज को दोगुनी मात्रा में लें, क्योंकि यहां पर हर सेकंड महत्वपूर्ण है।

10. जल्द ही परीक्षा हॉल से बाहर न जाएं :

आपने पूरे साल बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारी की है और परीक्षा के समय 12 वीं कक्षा में उन विषयों के अंतिम क्षण हैं,  इन घंटों का यथासंभव अच्छे तरीके से उपयोग करें।

अपनी परीक्षा पूरी करने के बाद परीक्षा हॉल छोड़ने की जल्दी में नहीं हैं, परीक्षा के अंतिम सेकंड तक प्रतीक्षा करें। अपनी उत्तर पुस्तिका को दो-तीन बार क्रॉस-चेक करें, और बार-बार करें । अगर आप सोच रहे हैं कि आपने सब कुछ सही ढंग से किया है, तो आप बिल्कुल गलत हैं।

अपनी मूर्खतापूर्ण गलतियों का पता लगाएं और उन्हें हल करें। इसके अलावा, अपनी उत्तर पुस्तिका को अच्छा दिखाने के लिए छोटे डिज़ाइन तत्व जोड़ें। अपने 1 चिह्न वाले प्रश्नों को फिर से क्रॉस-चेक करें।

अधिक अंक लाने वाले प्रश्नों में अधिक महत्वपूर्ण पंक्तियों को जोड़ें, प्रत्येक और हर उत्तर को पढ़ें और यदि आप किसी उत्तर को असहज महसूस करते हैं, तो उसे दिलचस्प बनाने में संकोच न करें।


मुझे उम्मीद  है कि उपर्युक्त बिन्दुओं से आपको अच्छे अंक लाने में भरपूर मदद मिलेगी साथ ही यह भी जोड़ना उचित होगा कि आप अपनी क्षमता एवं रुचि के अनुसार ही कार्य को परिणत करें |

धन्यवाद 


3 comments:

M. PRASAD
Contact No. 7004813669
VISIT: https://www.historyonline.co.in
मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करती हूं। Please Subscribe & Share

Also Read

Navoday Vidyalaya Class VI result 2024 out

NAVODAYA VIDYALAYA SELECTION TEST CLASS VI -2024 RESULT OUT Navodaya Vidyalaya Samiti Delhi published result of Jawahar Navodaya Vidyal...