Wednesday, 18 November 2020

CBSE Board Exams 2021, 5 Tips to score high

 Cbse Board Exam 10th and 12th 2021

अभी भी कम हुए सिलेबस के बारे में स्पष्ट नहीं है?

कोरोना महामारी चिंता के साथ मिलकर बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों की चिंता है। कक्षा सीखने की अनुपस्थिति, शिक्षकों और एक नियमित अध्ययन अनुसूची ने छात्रों के तनाव को कई गुना बढ़ा दिया है। 2021 बोर्ड परीक्षा के सिलेबस को कम करने के सीबीएसई बोर्ड के प्रयास व्यर्थ जा सकते हैं क्योंकि कई शिक्षार्थियों को अभी भी कम सिलेबस की धुंधली समझ है।

Syllabus se सम्बन्धित जानकारी नीचे दिए लिंक पर जाकर देखे 

Click Here for Cbse Revised Syllabus for 2021


इन चिंताओं को दूर करने के लिए, यहां 5 सुझाव दिए गए हैं जो छात्रों को अच्छा स्कोर करने में मदद करेंगे।

1. कम किए गए सिलेबस का पालन करना

इन कोशिशों के समय में आशा की किरण पाठ्यक्रम में कमी है। हालांकि, यह केवल तभी परिणाम लाएगा जब छात्र समझें और कम किए गए सिलेबस से चिपके रहें। यह सब सीखना और पुरानी किताबों का अनुसरण करना अच्छे अंकों के लिए एक प्रमुख रोड ब्लॉक होगा। इसलिए, पिछले  वर्षों का  CBSE Question बैंकों को 2021 परीक्षाओं के लिए "नवीनतम और कम किए गए" सिलेबस के आधार पर अध्ययन करना,  बोर्ड परीक्षाओं की गहन तैयारी के लिए रिवीजन नोट्स, संकल्पना वीडियो, परीक्षार्थी टिप्पणियाँ शामिल हैं, ज्यादा श्रेयस्कर होगा।

2. त्वरित सीखने की रणनीतियों को अपनाना

कोई फर्क नहीं पड़ता कि सिलेबस कितना कम है, यह अभी भी कई लोगों के मन में पूरे पाठ के माध्यम से जाने के लिए डर पैदा करता है। इसलिए, नवप्रवर्तनिकी तकनीकों से अध्ययन करना, जैसे कि निमोनिक्स, जो शिक्षार्थियों को कीवर्ड और समरूपता के माध्यम से जल्दी याद करने में मदद करती हैं, बहुत समय बचा सकती हैं। एक ऐसा नवीन शिक्षण उपकरण, जो  सीबीएसई प्रश्न बैंकों में उपलब्ध है, माइंड-मैप्स हैं। माइंड मैप्स प्रत्येक अध्याय को फ्लो चार्ट और आरेखों के माध्यम से प्रस्तुत करता है। यह छात्रों को त्वरित नज़र में पूरे अध्याय को संशोधित करने में मदद करता है। यह उन शिक्षार्थियों के लिए बहुत बड़ी राहत है जो पुस्तक की सामग्री से अभिभूत हैं।


3. महत्वपूर्ण विषयों से परिचित होना


पूरे अध्याय के माध्यम से फिर से जानने की सोच छात्रों के लिए चिंताजनक हो सकती है। इसलिए, प्रमुख विषयों पर प्रकाश डालना अंत में त्वरित सीखने और संशोधन के लिए आसान हो सकता है। लेकिन यह कैसे जानें कि कौन से विषय महत्वपूर्ण हैं? विभिन्न पब्लिकेशन की पुस्तकें, पुस्तकालय का सहयोग से  उन सवालों के एक गहरे लेंस के रूप में अध्ययन कर सकते है  जो बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे एनटीएसई, ओलंपियाड आदि में दिखाई देने की सबसे अधिक संभावना है। पुस्तक में दीक्षा प्रश्न के साथ-साथ ओलंपियाड, एमएटी और प्रश्न शामिल हैं। NTSE की तैयारी, पिछले वर्षों के बोर्ड के प्रश्नों के अलावा। पुस्तक का उद्देश्य छात्रों को मुख्य अवधारणा की गहरी समझ रखने में मदद करना है।

4. सामान्य रूप से निर्मित त्रुटियों की ओर अभ्यास

कई बार, छात्र सभी उत्तरों को जानने के बाद भी अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। छात्रों द्वारा कई व्याकरणिक या सामग्री गलतियाँ की जाती हैं। इसलिए, परीक्षा की तैयारी करते समय, छात्रों को ऐसी सामान्य त्रुटियों के बारे में पता होना चाहिए। अभ्यास के माध्यम से पिछली गलतियों की पुनरावृत्ति से बचने के लिए मन को प्रशिक्षित करना सीखने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर सकता है। छात्रों को टॉपर के उत्तर पुस्तिकाओं के माध्यम से भी जाना चाहिए, ताकि यह सीख सकें कि कैसे सही उत्तर लिखें। विभिन्न पब्लिकेशन के प्रश्न बैंक इन  जरूरतों को पूरा करने के लिए नवीनतम टॉपर के हस्तलिखित उत्तर, सॉल्व्ड बोर्ड परीक्षा पेपर्स और सामान्य रूप से निर्मित त्रुटियां प्रदान करते हैं।

5. समय निर्धारण प्रमुख है

पढ़ाई करते समय हमेशा एक व्यवस्थित रणनीति का पालन करें। बहुत सारे विचारों और सूत्रों के साथ अपने दिमाग को मोड़ने से आप अपना ध्यान खो सकते हैं। एक दैनिक प्राप्त करने योग्य लक्ष्य बनाएं और अत्यधिक चीजों से बचें। ओसवाल बुक्स से अध्याय-वार और विषय-वार सामग्री आपको अध्ययन का सबसे सरल पैटर्न बनाने में मदद कर सकती है।

निष्कर्ष:

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कई छात्रों के लिए अस्थिर हो सकती है, लेकिन सही अध्ययन सामग्री और एक सही रणनीति का चयन सभी अंतर ला सकता है। 

विशेष जानकारी के लिए  नीचे दिए लिंक पर click करें 

Click for cbse update notification


आभार:TOI & oswal publication


No comments:

Post a comment

A.KUMAR
(PGT HISTORY)
VISIT: https://www.historyonline.co.in
मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं।