Sunday 26 January 2020

पानी पीना क्यों जरूरी है ?

हाल ही में मुंबई में सरकार की तरफ से स्कूलों के लिए एक निर्देश जारी किया गया , जिसके तहत स्कूलों में "वाटर वेल यानी पानी पीने के लिए अलग से 3 घंटी बजाना अनिवार्य होगा । इस निर्देश को सुनकर शायद आप हैरान हो पर जब इसकी वजह जानेंगे तो शायद आप खुश हो जाएं। दरअसल एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि पढ़ाई और खेल आदि की वजह से स्कूली बच्चे पानी पीने पर खास ध्यान नहीं दे पाते । जिसका असर उनकी सेहत पर हो रहा है। विशेषज्ञों की राय है कि छात्रों को रोजाना दो से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। इससे उनका शारीरिक विकास ठीक से होता है। इसी फायदे को देखते हुए स्कूलों में निर्धारित समय पर " वाटर वेल " बजाने का निर्देश जारी किया गया है ताकि बच्चों में समय पर पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के प्रति जागरूकता पैदा हो ।  बच्चे ही क्यों अक्सर बड़ों के साथ भी ऐसा होता है कि उन्हें पूरा दिन पानी पीने की जरूरत ही महसुस  नहीं होती क्योंकि पूरे दिन में तरह-तरह की दूसरे पेय पदार्थ लेते रहते हैं । सूत्रों की माने तो अगर आप सही मात्रा में पानी पीते रहते हैं तो इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है । इससे आप को अच्छा महसूस होता है डिहाइड्रेशन आपके मूड ,मेमोरी पावर, सोचने की शक्ति और दिमागी गतिविधियों को संतुलित कर सकता है। यह बात हर उम्र और वर्ग के लोगों पर समान रूप से लागू होती है।  जितना आपके शरीर को हाइड्रेट रखने की जरूरत है उतना ही आपके मस्तिष्क को भी ।
         
         

पानी पीने की कमी से हार्टअटैक :-
साल 2012 में सामने आए एक शोध के मुताबिक व्यायाम करने के बाद महिलाओं में पाए गए डिहाइड्रेशन की वजह से तेज सिरदर्द जैसी कई हानिकारक लक्षण देखे गए  है । इनमें एंजाइटी और दौरा पड़ने जैसी समस्याएं भी शामिल है । यही नहीं हाइड्रेशन से हार्ट अटैक या स्टॉक जैसी परेशानी भी सामने आ सकती है।  अगर कभी भी आपको सिर दर्द से परेशानी हो रहा हो तो सबसे पहले एक गिलास पानी पिए । क्योंकि शोध बताते हैं कि सिरदर्द और माइग्रेन का एक बड़ा कारण डिहाइड्रेशन भी है।  यही नहीं इससे गुस्सा आना,  दौरा पड़ना,  चिड़चिड़ा होना और फैसले लेने में दिक्कत होने जैसे लक्षण भी सामने आ सकती हैं । लेकिन जब पानी पीते हैं तो आप अपने दिल और दिमाग को स्वस्थ रखने और ऊर्जा का स्तर बनाए रखने में खुद की मदद कर रहे होते हैं।  सेहत और पानी को लेकर अब तक कई शोध भी हो चुके हैं।  जो बताते हैं कि एक व्यक्ति को दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए।
डिहाइड्रेशन को कैसे समझेंगे
शरीर के कुछ लक्षणों पर ध्यान देकर आप मालूम कर सकते हैं कि आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो रही है । इनमें मुंह सूखना, गाढ़ा पीला पेशाब, आना सिर दर्द होना, चक्कर आना, धड़कन तेज होना, हिचकी आना प्रमुख समस्या है। इससे बचने का बेहद आसान उपाय है हमेशा पानी की बोतल अपने साथ रखें । अगर सादा पानी पसंद नहीं तो इसमें नींबू से पुदीना या संतरा मिला ले। खुद को इस बात के लिए तैयार करें कि आप काम करते वक्त हर घंटे एक ग्लास पानी पिएंगे।  हमेशा खाने से पहले थोड़ा पानी पिया और खाने के कुछ समय बाद भी।  याद रखें जब हम पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं  ।
तो पूरा दिन ऊर्जावान और चुस्त-दुरुस्त रहते हैं ।
आभार - हिंदुस्तान समाचार पत्र

No comments:

Post a Comment

M. PRASAD
Contact No. 7004813669
VISIT: https://www.historyonline.co.in
मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करती हूं। Please Subscribe & Share

Also Read

Navoday Vidyalaya Class VI result 2024 out

NAVODAYA VIDYALAYA SELECTION TEST CLASS VI -2024 RESULT OUT Navodaya Vidyalaya Samiti Delhi published result of Jawahar Navodaya Vidyal...