ब्राह्मण साहित्य
1. ब्राह्मण साहित्य में सबसे पुराना ग्रंथ ऋग्वेद को माना जाता है ऋग्वेद में आर्यों के धार्मिक सामाजिक आर्थिक और राजनीतिक व्यवस्था का परिचय मिलता है ।
2. वेदों की संख्या चार हैं -ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद और अथर्ववेद ।
3. चारों वेदों का सम्मिलित रूप संहिता कहलाता है ।
4.ऋग्वेद के दो ब्राह्मण ग्रंथ हैं- ऐतरेय और कौषीतकि ।
ऋग्वेद का उपवेद आयुर्वेद को माना गया है ।
क. ऋग्वेद में ऋग्वेद में कूल 1028 सूक्त एवं 10500 मंत्र हैं । यह 10 मंडलों में विभक्त है ।
ख. गायत्री मंत्र ऋग्वेद से लिया गया है ।
5. ऐतरेय ब्राह्मण में राज्याभिषेक के नियम तथा कुछ प्राचीन राजाओं का उल्लेख है ।
6. कौषीतकि ब्रह्मण ग्रन्थ ऐतरेय ब्रह्मण ग्रन्थ से पुराना प्रतीत होता है । इसमें अग्नि का उल्लेख है ।
7. यजुर्वेद के दो ब्राह्मण ग्रंथ हैं - शतपथ ब्राह्मण ग्रंथ एवं तैत्तरीय ब्राह्मण ग्रन्थ । यजुर्वेद का उपवेद धनुर्वेद है । यजुर्वेद में यज्ञ एवं हवन संबंधी नियम विधान है ।
8. सामवेद का ब्राह्मण ग्रंथ - ताण्डय , पंचविश है । सामवेद का उपवेद गंधर्व वेद है । सामवेद में गीत गाए जाने वाले मंत्रों का संग्रह है ।
9. अथर्ववेद का ब्राह्मण ग्रंथ - गोपथ है । अथर्ववेद का उपवेद शिल्प वेद है । अथर्ववेद में तन्त्र-मन्त्र , जादू-टोना एवं आयुर्वेदिक औषधियों का विवरण मिलता है ।
10. आरण्यक ब्राह्मण ग्रंथों के अंतिम भाग है जिसमें दार्शनिक एवं रहस्यआत्मक विषयों का विवरण है ।
11. आरण्यक चिंतनशील ज्ञान के पक्ष को उजागर करता है । जंगल में पढ़े जाने के कारण इसे आरण्यक नाम प्राप्त हुआ है ।
12. आरण्यक कुल 7 हैं ।
ऐतरेय , शांखायन , तैतरीय , मैत्रायणी , माध्यन्दिन, बृहदारण्यक , तल्वकार , छांदोग्य ।
13. उपनिषद वैदिक साहित्य का अंतिम भाग होने के कारण वेदांत कहलाते हैं ।
14. उपनिषद आरण्यको के पूरक एवं भारतीय दर्शन के प्रमुख स्रोत हैं आध्यात्मिक विधा का ज्ञान गुरु के समीप बैठकर प्राप्त किया जाता था उसे उपनिषद कहते थे ।
15. उपनिषदों की संख्या 108 है ।
16. उपनिषदों में आत्मा, परमात्मा, मोक्ष एवं पुनर्जन्म की अवधारणा मिलती है ।
17. "सत्यमेव जयते "मुण्डकोपनिषद से लिया गया है ।
18. वेदांग 6 है । - शिक्षा , कल्प , व्याकरण , निरुक्त , छंद , ज्योतिष ।
19. पुराणों की संख्या 18 है ।
20. विष्णु पुराण में मौर्य काल , वायु पुराण में गुप्तकाल , मत्स्य काल में आंध्रवंश कई जानकारी मिलती है ।
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M. PRASAD
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