शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता
1. छात्र अध्यापक के लिए माइक्रो -टीचिंग अधिक प्रभावी होती है -
1.शिक्षण अभ्यास के दौरान
2.शिक्षण अभ्यास के पश्चात
3.शिक्षण अभ्यास से पूर्व
4.इनमें से कोई नहीं
1.शिक्षण अभ्यास के दौरान
2.शिक्षण अभ्यास के पश्चात
3.शिक्षण अभ्यास से पूर्व
4.इनमें से कोई नहीं
2. किसी शोध की गहराई आंकी जा सकती है-
1. शोध के शीर्षक से
2.शोध के उद्देश्य से
3.शोध पर आए कुल व्यय से
4.शोध के समय से
1. शोध के शीर्षक से
2.शोध के उद्देश्य से
3.शोध पर आए कुल व्यय से
4.शोध के समय से
3. समस्या परक बच्चा वह होता है -
1.जो अनसुलझी समस्याओं से ग्रस्त हो
2.निम्न आनुवंशिकता से ग्रस्त हो
3.घर के निम्न वातावरण से ग्रस्त हो
4.अभिभावकों द्वारा अत्यधिक संरक्षित हो
1.जो अनसुलझी समस्याओं से ग्रस्त हो
2.निम्न आनुवंशिकता से ग्रस्त हो
3.घर के निम्न वातावरण से ग्रस्त हो
4.अभिभावकों द्वारा अत्यधिक संरक्षित हो
4. डिवी द्वारा सर्वाधिक पसंद परिभाषा निम्नलिखित है
1. शिक्षा ,एक उत्पाद है
2.पुनरावर्तन
3.जीवन की तैयारी
4.ज्ञान की प्राप्ति
1. शिक्षा ,एक उत्पाद है
2.पुनरावर्तन
3.जीवन की तैयारी
4.ज्ञान की प्राप्ति
5. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है ?
1. एक अच्छा समप्रेषक, एक अच्छा अध्यापक नहीं माना जा सकता
2. एक अच्छे संप्रेषक में व्यंगात्मक भाव होता है
3. एक अच्छा संप्रेषण विलक्षण अध्य्येता होता है
4. एक अच्छे संत प्रेषक को भाषा पर पूर्ण अधिकार होता है
1. एक अच्छा समप्रेषक, एक अच्छा अध्यापक नहीं माना जा सकता
2. एक अच्छे संप्रेषक में व्यंगात्मक भाव होता है
3. एक अच्छा संप्रेषण विलक्षण अध्य्येता होता है
4. एक अच्छे संत प्रेषक को भाषा पर पूर्ण अधिकार होता है
6. नीचे कक्षा अध्यापन कौशल को सूचीबद्ध किया गया है
A.कक्षा में संप्रेषण वृद्धि की क्षमता उत्पन्न करना B.उद्दीपक का प्रयोग करना
C.छात्रों को प्रोत्साहित करना
D..छात्रों के पूर्व ज्ञान के स्तर को ज्ञात करना
उपर्युक्त में से कौन से कौशल अच्छे शिक्षण के लिए उपयुक्त हैं ?
1. 1,2 एवं 3
2. 1,2 एवं 4
3. 2,3 एवं 4
4. इनमें कोई नही
A.कक्षा में संप्रेषण वृद्धि की क्षमता उत्पन्न करना B.उद्दीपक का प्रयोग करना
C.छात्रों को प्रोत्साहित करना
D..छात्रों के पूर्व ज्ञान के स्तर को ज्ञात करना
उपर्युक्त में से कौन से कौशल अच्छे शिक्षण के लिए उपयुक्त हैं ?
1. 1,2 एवं 3
2. 1,2 एवं 4
3. 2,3 एवं 4
4. इनमें कोई नही
7. उद्वेश्यआत्मक निरीक्षण की आवश्यकता होती है
1. प्रयोग करने में
2.शोध करने में
3.सामान्य व्यवहार में
4.उपर्युक्त सभी दिशाओं में
1. प्रयोग करने में
2.शोध करने में
3.सामान्य व्यवहार में
4.उपर्युक्त सभी दिशाओं में
8. शोध (मानव प्रकृति के संदर्भ में ) होता है-
1. पूछताछ की अभिवृत्ति
2. सिद्धांत प्रतिपादन की विधि
3.श्रृंखलाबद्ध बौद्धिक कार्य
4.वैज्ञानिक विधि
1. पूछताछ की अभिवृत्ति
2. सिद्धांत प्रतिपादन की विधि
3.श्रृंखलाबद्ध बौद्धिक कार्य
4.वैज्ञानिक विधि
9. अध्यापक का प्राथमिक कार्य है
1. निर्दिष्ट पाठयक्रम का शिक्षण करना
2. छात्रों को सीखने की क्षमता को उद्दीप्त कर उसका मार्गदर्शन करना
3. आश्वस्त करना कि सभी छात्र समकक्ष है
4.व्यस्क मांग एवं उम्मीदों के प्रति अनुरूपता की आदत बनाना
1. निर्दिष्ट पाठयक्रम का शिक्षण करना
2. छात्रों को सीखने की क्षमता को उद्दीप्त कर उसका मार्गदर्शन करना
3. आश्वस्त करना कि सभी छात्र समकक्ष है
4.व्यस्क मांग एवं उम्मीदों के प्रति अनुरूपता की आदत बनाना
10. भावनात्मक परिपक्वता के आशय है -
1. निम्न स्तरीय संवेदनशीलता के साथ उच्चस्तरीय बौद्धिक विकास
2.दूसरे लोगों की समस्याओं के प्रति अति दर्ज अथवा सांत्वना
3. दूसरे लोगों की समस्याओं के प्रति धैर्य अथवा सांत्वना की कमी
4. किसी आयु वर्ग के प्रति नियंत्रण अथवा भाव निरोध की कमी
1. निम्न स्तरीय संवेदनशीलता के साथ उच्चस्तरीय बौद्धिक विकास
2.दूसरे लोगों की समस्याओं के प्रति अति दर्ज अथवा सांत्वना
3. दूसरे लोगों की समस्याओं के प्रति धैर्य अथवा सांत्वना की कमी
4. किसी आयु वर्ग के प्रति नियंत्रण अथवा भाव निरोध की कमी
उत्तर:-
1.1
2.2
3.1.
4.3
5.4
6.2
7.4
8.1
9.2
10.4
1.1
2.2
3.1.
4.3
5.4
6.2
7.4
8.1
9.2
10.4
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M. PRASAD
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