Right to Education Act 2009 -MCQ
यह रही RTE Act, 2009 पर critical thinking / case-/analysis-based 100 MCQ — उत्तर सहित। ये सवाल सिर्फ़ याददाश्त नहीं, बल्कि प्रावधानों की कमियाँ, प्रभाव, न्यायालय निर्णयों और तर्कपरक दृष्टिकोण पर आधारित हैं।
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🧠 RTE Act 2009 — Critical Thinking MCQs (30)
1. यदि एक राज्य सरकार 25% आरक्षण को लागू नहीं करती है क्योंकि private स्कूल कहती है कि reimbursement कम मिलती है, तो इस समस्या का सबसे न्यायसंगत समाधान क्या होगा?
a) निजी स्कूलों को पूरा खर्च देने का दावा पूरी तरह Gouvernement को मानना चाहिए
b) स्कूलों को मान्यता समाप्त कर देना चाहिए
c) राज्य + केंद्र मिलकर reimbursement राशि तय करें ताकि वह operational cost के करीब हो ✅
d) आरक्षण खत्म कर दिया जाना चाहिए
2. “Minority institution exemption” से RTE का लक्ष्य “समान और समावेशी शिक्षा” कमजोर हो सकता है क्योंकि:
a) समग्र शिक्षा प्रणाली में विभाजन होगा ✅
b) Minority स्कूल बेहतर होंगे
c) Minority स्कूलों के छात्रों को लाभ होगा
d) Private स्कूलों की autonomy बढ़ेगी
3. “No detention policy” का सकारात्मक पक्ष क्या है?
a) हर बच्चा आगे बढ़ेगा और आत्म-सम्मान बढ़ेगा ✅
b) परीक्षा की गंभीरता समाप्त हो जाएगी
c) बच्चे मेहनत न करें
d) शिक्षकों पर दबाव बढ़ेगा
4. No detention policy की आलोचना किस कारण से होती है?
a) सीखने की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव ✅
b) बच्चों की संख्या कम हो जाएगी
c) स्कूलों की infrastructure खराब होगी
d) सरकार पैसे नहीं देगी
5. RTE में infrastructure norms निर्धारित किए गए हैं जैसे कि boundary wall, शौचालय आदि। पर क्या यह पर्याप्त हैं?
a) हाँ, पूरी तरह पर्याप्त है
b) नहीं — कई ग्रामीण/पिछड़े इलाकों में norms पूरी तरह लागू नहीं होते ✅
c) केवल शहरी स्कूलों में
d) केवल private स्कूलों में
6. यदि “lottery model” admissions में seats खाली रह जाती हैं तो क्या किया जाना चाहिए?
a) खाली रह जाने दें
b) अन्य EWS applicants को अनुमति दें ताकि पूरी तरह उपयोग हो सके ✅
c) स्कूलों को जुरमाना लगाएं
d) नया कानून बनाएं
7. RTE Act की निगरानी की जिम्मेदारी किनपर है और उसकी कमी कहाँ दिखती है?
a) केवल शिक्षा विभाग
b) राज्य + केंद्रीय सरकार + स्थानीय प्राधिकरणों में समन्वित कार्य; लेकिन अक्सर रिपोर्टिंग और accountability कम होती है ✅
c) केवल private स्कूल
d) सिर्फ न्यायालय
8. किस स्थिति में RTE का “quality vs quantity” संघर्ष लगता है?
a) सीटों की संख्या बढ़ने पर infrastructure न हो
b) शिक्षकों की कमी हो
c) प्रवेश प्रक्रिया में transparency न हो
d) उपरोक्त सभी ✅
9. किस तरह की नीति परिवर्तन से RTE का लक्ष्य बेहतर होगा?
a) सिर्फ पैसा बढ़ाना
b) पंचायती स्तर पर स्कूल-समिति (SMC) को शक्ति देना ✅
c) प्राइवेट स्कूलों को छोड़ देना
d) दस्तावेजी बाधाएँ बढ़ाना
10. RTE में preschool (उच्चतर पूर्व-विद्यालय) शिक्षा शामिल नहीं है, यह क्यों चिंित करता है?
a) बच्चे पढ़ना-लिखना नहीं सीखेंगे
b) cognitive development पर असर होगा ✅
c) माता-पिता विद्यालय नहीं भेजेंगे
d) केवल सरकारी स्कूल प्रभावित होंगे
11. यदि एक प्राइवेट स्कूल आरटीई आदर्श “uniforms, books, uniforms की गुणवत्ता और समय पर syllabus पूरा करना” पूरा नहीं करता, तो कौन कार्रवाई कर सकता है?
a) सरकारी विभाग
b) Parents / community
c) न्यायालय (HC या SC) ✅
d) केवल केंद्र सरकार
12. राज्य सरकार और केंद्र सरकार में वित्तीय ज़िम्मेदारी कैसे विभाजित होनी चाहिए, यह शिकायतों में अक्सर विवाद का विषय है क्योंकि:
a) केंद्र ज़्यादा पैसा देता है
b) राज्य सरकार कभी पैसा नहीं देती
c) केंद्र ने अधिसूचित अनुदान/नियमित राशि नहीं भेजी; राज्यों की देय राशि समय से नहीं जारी होती है ✅
d) निजी स्कूलों से शुल्क लेना सरल है
13. RTE के तहत “screening test / entrance test” निषिद्ध हैं, लेकिन कुछ स्कूल entrance exam लागू करते हैं। इस तरह के उल्लंघन का क्या प्रभाव हो सकता है?
a) कोई प्रभाव नहीं
b) disadvantaged बच्चों को बचपन से ही educational gap पड़ेगा ✅
c) स्कूलों की गुणवत्ता बेहतर होगी
d) प्राइवेट स्कूलों को competitor मिलेगा
14. प्राइमरी सेक्शन (कक्षा 1-5) में बच्चों के dropout दर में सुधार नहीं हो रहा है। इसका मुख्य कारण क्या हो सकता है?
a) विद्यालयों की दूरी ज़्यादा होना
b) अभाव-वस्तुओं की कमी (school supplies, toilet, पानी) ✅
c) पारिवारिक असमर्थता
d) केवल शिक्षण सामग्री की कमी
15. किस प्रकार के बदलाव से RTE के प्रभाव बढ़ सकते हैं:
a) अधिक सीटें निजी स्कूलों में
b) आरक्षण स्लॉट का prompt reimbursement होना ✅
c) निजी स्कूलों की फीस बढ़ाना
d) सीमित नियम बनाए रखना
16. “Documentation barriers” (जैसे income proof, birth certificate आदि) disadvantaged बच्चों के लिए कैसे समस्या बनते हैं?
a) आवेदन ना कर पाते
b) गलत सूचना भरना पड़ता है ⇒ आवेदन reject हो सकता है ✅
c) प्रक्रिया लंबी हो जाती है
d) सभी उपरोक्त
17. किस तरह की न्यायिक निर्णयों ने RTE की कुछ प्रावधानों को चुनौती दी है?
a) महाराष्ट्र में notification quashed करना (private unaided schools को exemption देना) ✅
b) TET requirement minority schools से हटाना
c) आरक्षण हटाना
d) Act समाप्त करना
18. Supreme Court द्वारा “minority exemption” पुनः विचार की मांग क्यों कर रही है?
a) क्योंकि सभी बच्चों को समान अधिकार चाहिए ✅
b) क्योंकि minority schools quality खराब हैं
c) क्योंकि फीस ज़्यादा है
d) क्योंकि राज्य सरकारें लागू नहीं करती
19. यदि RTE funds Samagra Shiksha से जुड़ी हों और राज्य सरकार देरी करे reimbursement में, तो क्या प्रभाव होगा?
a) प्राइवेट स्कूलों में वित्तीय तनाव होगा ✅
b) केवल सरकारी स्कूल प्रभावित होंगे
c) बच्चों को scholarship मिलेगी
d) कोई असर नहीं
20. RTE का “residential schools or boarding schools” पर क्या प्रभाव है?
a) लागू नहीं होता
b) लागू है लेकिन infrastructure और funding ज्यादा चाहिए होंगे ✅
c) अनुमति है सिर्फ सरकारी बोर्डिंग स्कूलों को
d) सिर्फ निजी बोर्डिंग स्कूलों को
21. किस स्थिति में RTE का “common curriculum” विकसित करना आवश्यक होता है?
a) जब कई भाषाएँ हो
b) जब बच्चों के background भिन्न हों ✅
c) जब स्कूल अच्छे हों
d) जब teachers कम हों
22. क्या “EWS reservation” बच्चों के सामाजिक एकीकरण में बढ़ावा देता है?
a) हाँ, पर तभी जब schools की culture inclusive हो ✅
b) नहीं, हमेशा अलगाव होता है
c) सिर्फ शहरी इलाकों में काम करता है
d) बिना infrastructure के कोई फायदा नहीं
23. यदि RTE एडमिशन प्रक्रिया में transparency न हो, जैसे कि बहुत देर से आवेदन प्रक्रिया चालू हो या announcement कम हो, तो इसका दुष्प्रभाव क्या होगा?
a) parents परेशान होंगे
b) कुछ बच्चे मौका खो देंगे ✅
c) स्कूलों की image खराब होगी
d) राज्य सरकार की popularity घटेगी
24. किस तरह के monitoring mechanisms RTE के अधीन सुधार कर सकते हैं?
a) सार्वजनिक रिपोर्टिंग
b) स्कूल निरीक्षण संस्थाएँ
c) नागरिक समाज / NGOs की हिस्सेदारी
d) उपरोक्त सभी ✅
25. क्या RTE Act प्राइमरी से माध्यमिक शिक्षा में फैलाया जाना चाहिए? तर्क दें।
a) हाँ, क्योंकि लंबे समय तक शिक्षा की सुरक्षा चाहिए जो दक्षता बढ़ाएगा ✅
b) नहीं, क्योंकि संसाधन कम होंगे
c) सिर्फ वरिष्ठ माध्यमिक
d) निजी स्कूलों पर छोड़ देना चाहिए
26. RTE की सफलता मापने का सर्वोत्तम तरीका क्या होगा?
a) सिर्फ सरकारी रिपोर्ट देखना
b) Learning outcomes, dropout rates, gender parity इत्यादि संकेतकों से मापन करना ✅
c) केवल naam-darshan से
d) सिर्फ infrastructure audit से
27. यदि EWS बच्चे आरटीई आरक्षण के बाद भी पढ़ाई में पिछड़ जाते हैं, तो किस तरह की remedial support चाहिए?
a) कोई नहीं
b) after-school support / tuition classes ✅
c) छात्रों को परीक्षा से बाहर रखना
d) निजी ट्यूशन का खर्च स्कूल पर डालना
28. RTE लागू नहीं होने वाले इलाकों में क्या उपाय उपयोगी होंगे?
a) स्कूलों का निर्माण
b) ऑनलाइन शिक्षा
c) मोबाइल पठन-पाठन केंद्र
d) उपरोक्त सभी ✅
29. किस तरह का साक्षात्कार / entrance test RTE के आरक्षण से जुड़ी शिकायत सुगम बनाएगा?
a) कोई प्रवेश परीक्षा हो
b) साक्षात्कार हो
c) lottery / lottery + verification — transparent प्रक्रिया हो ✅
d) school discretion पर छोड़ देना चाहिए
30. यदि RTE के प्रावधान किसी राज्य द्वारा ठीक से लागू नहीं हो रहे हों, तो न्यायपालिका की भूमिका क्या हो सकती है?
a) सिर्फ सिफारिश करना
b) directive देना, निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराना ✅
c) Act को बदल देना
d) राज्य सरकार को dissolve कर दे
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🧠 RTE Act — Critical / Application / Analysis Based Questions 31–100
31. यदि एक बच्चा उम्र 5 वर्ष का है और किसी स्कूल में प्रवेश चाहता है, RTE Act उसके लिए लागू होगा क्या?
a) हाँ
b) नहीं ✅
32. यदि कोई सरकारी स्कूल RTE के अधीन infrastructure मानदण्डों (जैसे शौचालय, boundary wall) को पूरा नहीं करता, तो क्या कार्रवाई की जा सकती है?
a) स्कूल बंद कर देना
b) मान्यता निरस्त करना ✅
c) कोई कार्रवाई नहीं
d) शिक्षकों को हटाना
33. RTE Act सुनिश्चित करता है कि स्कूलों में विद्यार्थी-शिक्षक अनुपात (Pupil-Teacher Ratio) हो। यदि अनुपात बहुत अधिक हो जाए, तो किस तरह की समस्या उभर सकती है?
a) शिक्षकों को ज़्यादा वेतन देना
b) गुणवत्ता कम हो जाना ✅
c) स्कूलों का संख्या बढ़ाना
d) बच्चों की संख्या घटाना
34. यदि किसी प्राइवेट स्कूल ने RTE की 25% सीट आरक्षित करने से मना किया, तो उन्हें किस प्रकार की कार्रवाई सामना करना पड़ सकता है?
a) कोई कार्रवाई नहीं
b) मान्यता रद्द हो सकती है ✅
c) स्कूल बंद हो जाएगा
d) न्यायालय द्वारा जुर्माना
35. RTE में “age appropriate class admission” किस समस्या से निपटता है?
a) बच्चे किशोरावस्था में प्रवेश नहीं ले पा रहे हों
b) प्रारंभ नहीं किए गए बच्चों को किसी कक्षा में डालना ✅
c) टीचर्स न हो
d) syllabus अधूरा हो
36. यदि स्कूल में आरटीई सीटें खाली हों और कोई आवेदन न हो, तो क्या करना चाहिए?
a) खाली रहने दें
b) अन्य योग्य बच्चों को भरें ✅
c) स्कूल को दंडित करें
d) सीट काट दें
37. RTE Act के अंतर्गत “Neighborhood School” की अवधारणा क्यों महत्वपूर्ण है?
a) बच्चों को लंबा जाना न पड़े ✅
b) स्कूलों की संख्या बढ़े
c) प्राइवेट स्कूलों को मजबूत करे
d) urban planning में मदद
38. यदि एक बच्चा पिछली कक्षा फेल हो गया, तो RTE Act तहत वह अगली कक्षा में प्रवेश ले सकता है क्या?
a) नहीं
b) हाँ, age appropriate class में ✅
c) तभी यदि tribunal आदेश दे
d) राज्य सरकार की अनुमति पर
39. यदि अभिभावक बच्चे को स्कूल नहीं भेजता, तो RTE Act उसके खिलाफ क्या कर सकता है?
a) गिरफ्तारी
b) जुर्माना / दंड ✅
c) स्कूल बंद कर देना
d) कोई कार्रवाई नहीं
40. RTE का “No Screening Test / No Entrance Test” प्रावधान किस समस्या से भावनात्मक दूरी बनाता है?
a) विद्यार्थी चयन की बाधा
b) discrimination
c) children from marginalized backgrounds को entry से रोकना ✅
d) फीस बढ़ाना
41. यदि private unaided minority institution RTE के अधीन नहीं आए, तो यह स्थिति क्या सफल और क्या समस्या हो सकती है?
a) उनकी autonomy बनी रहेगी ✅
b) universal education weak हो सकता है ✅
c) quality बेहतर होगी
d) दोनों a और b
42. यदि reimbursement देर से मिले, तो private स्कूलों में क्या समस्या होती है?
a) नकदी संकट ✅
b) बढ़ी हुई फीस
c) प्रवेश न लेना
d) infrastructure गिरावट
43. RTE के तहत School Management Committee (SMC) की भूमिका क्या हो सकती है?
a) निर्णय लेना
b) अभिभावक की निगरानी
c) स्कूल के प्रबंधन में भागीदारी
d) उपरोक्त सभी ✅
44. अगर एक बच्चा school dropout हो गया, तो RTE Act उसे पुनः schooling में कैसे वापस ला सकती है?
a) admission देना age appropriate class में ✅
b) कोई सुविधा नहीं
c) बच्चों को vocational training देना
d) अदालत आदेश
45. यदि राज्य सरकार ने RTE के लिए बजट कम दिया हो, तो क्या प्रभाव पड़ेगा?
a) infrastructure अधूरा रहेगा ✅
b) शिक्षकों का वेतन न देना
c) private schools बंद करना
d) बच्चे dropout
46. RTE Act को NEP 2020 के साथ कैसे समन्वय करना चाहिए?
a) RTE को बंद कर देना
b) दोनों के प्रावधान मिलाना जैसे foundational learning, multiple pathways ✅
c) NEP को अमल न करना
d) शिक्षक निकालना
47. पालिसी स्तर पर सुधार से किस तरह से RTE की सफलता बढ़ सकती है?
a) निजी निवेश बढ़ाना
b) local governance को सशक्त करना ✅
c) पढ़ाई अनिवार्य करना
d) बच्चों को scholarship देना
48. यदि स्कूलों में teacher absenteeism बढ़ रहा है, तो इसका RTE पर क्या प्रभाव है?
a) शिक्षा quality घटेगी ✅
b) enrolment बढ़ेगा
c) dropout कम होंगे
d) no effect
49. RTE लागू होने के बाद भी rural areas में dropout क्यों अधिक है?
a) गरीबी, distance और infrastructure की कमी ✅
b) private schools में सीट कम
c) फीस ज्यादा
d) syllabus कठिन
50. unauthorized / unrecognized schools RTE की चुनौतियों में क्यों शामिल हैं?
a) वे नियमों का पालन नहीं करते ✅
b) वे बेहतर शिक्षा देते हैं
c) उन्हें funding मिलती है
d) वे केवल गाँवों में हैं
51. यदि RTE की नियमावली (Rules) राज्यों द्वारा समय पर अधिसूचित न हों, तो क्या समस्या उत्पन्न होगी?
a) लागू नहीं होगा
b) enforcement मुश्किल होगी ✅
c) सरकार पर मुकदमे
d) private schools बंद होंगे
52. RTE Act में “service liability” शिक्षा कर्मचारियों पर कैसे होती है?
a) accountability for absence
b) training, performance expectations
c) both a and b ✅
d) free leave
53. यदि syllabus बताई गई अवधि में खत्म न हो पाए, तो क्या कारगर कदम हो?
a) teachers को responsibility लेना
b) remedial classes देना ✅
c) syllabus घटाना
d) बच्चों को छोड़ देना
54. RTE किस तरह से gender parity को बढ़ाने की कोशिश करती है?
a) विशेष scholarships
b) infrastructure जैसे toilets for girls
c) safety in commute
d) उपरोक्त सभी ✅
55. यदि एक राज्य ने RTE को implement नहीं किया हो, क्या लड़ाई न्यायालय में सही होगी?
a) हाँ ✅
b) नहीं
56. RTE Act की “free education” provision में क्या लगे खर्च आते हैं?
a) uniforms, books, admission fee
b) extracurricular
c) transport
d) सभी उपरोक्त ✅
57. यदि कोई बच्चा disability से जुड़ी सहायता चाहता है, RTE Act में क्या provision है?
a) कोई नहीं
b) special provision / inclusive education ✅
c) केवल private school में
d) राज्य सरकार discretion पर
58. RTE और Right to Health / Nutrition के बीच संबंध क्या हो सकता है?
a) स्वास्थ्य से सीखने की क्षमता बढ़ेगी ✅
b) unrelated
c) शिक्षा प्रभावित नहीं
d) शिक्षा ही स्वास्थ्य है
59. यदि एक ग्राम पंचायत स्कूल में RTE norm के अनुरूप नहीं हो, तो पंचायत की भूमिका क्या हो सकती है?
a) ignore करना
b) सुधार के लिए जिम्मेदार होना ✅
c) स्कूल बंद कर देना
d) कोई भूमिका नहीं
60. RTE का effect on enrollment of disadvantaged groups कैसा रहा है?
a) काफी बढ़ा है ✅
b) नहीं बदला
c) घटा
d) unpredictable
61. यदि reimbursement model flawed हो, क्या reform चाहिए?
a) lump-sum advance funding
b) timely transfers
c) accountability measures
d) उपरोक्त सभी ✅
62. “Quality vs Access” trade-off RTE में कैसे दिखता है?
a) अधिक children लेकिन 낮 quality
b) बेहतर school लेकिन कम seat
c) दोनों a और b ✅
d) नहीं होता
63. RTE में dropout कम करने की रणनीति कौन-सी प्रभावी हो सकती है?
a) mid-day meals
b) remedial coaching
c) parent engagement
d) सभी उपरोक्त ✅
64. यदि local authorities transparency नहीं रखें, तो RTE failure क्यों होगा?
a) accountability नहीं हो
b) misuse resources
c) trust घटे
d) उपरोक्त सभी ✅
65. RTE Act बच्चों के आत्मविश्वास पर कैसे प्रभाव डाल सकती है?
a) negative
b) positive (access, belonging) ✅
c) neutral
d) unpredictable
66. यदि learning outcomes बहुत कमजोर हों, तो RTE alone जिम्मेदार है?
a) हाँ
b) नहीं, कई अन्य factors जैसे teacher quality, home environment भी योगदान दें ✅
67. यदि COVID-19 जैसे disruptions हों, RTE की चुनौतियाँ कैसे बढ़ेंगी?
a) infrastructure gap बढ़ेगा
b) digital divide
c) dropout बढ़ेगा
d) सभी उपरोक्त ✅
68. RTE और NEP 2020 में conflict हो सकता है? उदाहरण दें:
a) NEP emphasis early childhood beyond 14
b) RTE coverage only 6–14
c) need alignment
d) all of above ✅
69. यदि students shift between states, RTE की portability की समस्या क्या होती है?
a) syllabus mismatch
b) document transfer
c) recognition issues
d) उपरोक्त सभी ✅
70. RTE Act पर public awareness कम क्यों है?
a) जन शिक्षा अभियान कम
b) policy complexity
c) remote communities
d) उपरोक्त सभी ✅
71. यदि private schools charge aid/materials cost to EWS students (not allowed), कैसे challenge करें?
a) file complaint in court
b) govt penalize school
c) awareness to parents
d) उपरोक्त सभी ✅
72. RTE की सफलता का long term impact क्या हो सकता है?
a) social mobility
b) reduction in inequality
c) economic growth
d) उपरोक्त सभी ✅
73. RTE के implementation में civil society / NGOs की भूमिका क्या हो सकती है?
a) monitoring
b) awareness campaigns
c) legal support
d) उपरोक्त सभी ✅
74. यदि syllabus ज़्यादा advanced हो, तो remedial classes RTE की भूमिका में क्यों ज़रूरी हैं?
a) children catch up कर सकें ✅
b) syllabus घटाना
c) skip classes
d) none
75. RTE का objective “complete elementary education” और actual reality mismatch क्यों हो सकती है?
a) quality gap
b) dropout
c) resources shortage
d) उपरोक्त सभी ✅
76. यदि state governments use RTE funds inefficiently, किस प्रकार का accountability चाहिये?
a) audit
b) public disclosure
c) oversight by commission
d) उपरोक्त सभी ✅
77. क्या RTE Act pre-primary education (ages 3–6) को शामिल करता है?
a) हाँ
b) नहीं, but NEP ने focus दिया है ✅
78. यदि school distance ज़्यादा है और safe commute नहीं है, RTE की पाबंदी कैसे प्रभावित होगी?
a) attendance घटेगी ✅
b) admission कम होगा
c) dropout बढ़ेगा
d) सभी उपरोक्त
79. RTE Act किस तरह से inclusive शिक्षा को बढ़ावा देती है?
a) no discrimination
b) facilities for children with special needs
c) reservation seats
d) उपरोक्त सभी ✅
80. यदि एक बच्चा RTE seat से प्रवेश लेता है और school later denies facilities (books, uniform), क्या remedy है?
a) approach court
b) complaint to authority
c) demand compliance
d) उपरोक्त सभी ✅
81. RTE की “survey and identification” provision की महत्ता क्या है?
a) out-of-school children track कर सकें ✅
b) budget planning
c) teacher deployment
d) none
82. किस प्रकार की data transparency RTE के लिए ज़रूरी है?
a) seat availability
b) reimbursement status
c) school performance
d) उपरोक्त सभी ✅
83. RTE की “continuous and comprehensive evaluation” (CCE) policy से कैसे conflict हो सकता है?
a) evaluation frequency
b) progress tracking
c) syllabus load
d) none
84. यदि एक bilingual school RTE adhere नहीं करता, कैसे challenge हो?
a) court petitions
b) policy invocation
c) public pressure
d) उपरोक्त सभी ✅
85. RTE का integration with mid-day meal scheme कैसे फायदा दे सकता है?
a) attendance बढ़ेगी ✅
b) health better होगा
c) retention बढ़ेगी
d) सभी उपरोक्त
86. यदि private school refuses to admit a child citing “lack of space” जबकि seats खाली हैं, यह किस violation है?
a) no issue
b) violation of 25% quota provision ✅
87. RTE में “teacher’s professional development” की आवश्यकता क्यों महत्वपूर्ण है?
a) quality education देना संभव हो
b) बच्चों को सही शिक्षा मिले
c) syllabus appropriately deliver हो
d) उपरोक्त सभी ✅
88. यदि school fails to maintain records as per RTE rules, क्या दंड हो सकता है?
a) कोई नहीं
b) penalty / loss of recognition ✅
89. RTE Act को SC / HC ने कई बार enforce किया है — इसका मतलब क्या है?
a) Act weak है
b) judiciary active role play करती है ✅
c) law redundant
d) policy irrelevant
90. यदि Act में gap हों (जैसे infrastructure norms unrealistic हों), सरकार को क्या करना चाहिए?
a) amend Act
b) modify rules
c) contextualize norms per region
d) उपरोक्त सभी ✅
91. RTE का objective “equity” और “equality” में अंतर क्या है और Act इसे कैसे address करता है?
a) equity = need-based, equality = same; Act quotas, provisions address equity ✅
b) same मतलब
c) नहीं address करती
d) irrelevant
92. यदि RTE Act को only urban areas पर लागू किया जाए, what would be consequence?
a) rural children deprived
b) inequality बढ़ेगी ✅
c) migration बढ़े
d) none
93. RTE implementation में politics interference कैसे negative factor है?
a) fund diversion
b) appointments
c) neglect remote areas
d) all of above ✅
94. RTE का relation SDG “Quality Education” से क्या है?
a) direct contribution ✅
b) conflict
c) irrelevant
d) indirect
95. यदि NEP 2020 ने early childhood focus दिया, लेकिन RTE exclude करती, क्या policy misalignment होगा?
a) हाँ ✅
b) नहीं
96. RTE में “recognition norms” school को quality benchmark करती हैं — यदि schools normen पूरा नहीं करें तो क्या?
a) recognition withdrawn ✅
b) lenient approach
c) extension given
d) no effect
97. यदि remote tribal area में school infrastructure deploy करना हो, RTE norms किस तरह adapt हो सकते हैं?
a) flexibility in norms
b) additional funding
c) phased implementation
d) उपरोक्त सभी ✅
98. RTE के success measure करने के लिए कौन-से indicators ज़रूरी हैं?
a) enrollment ratio
b) retention / dropout
c) learning outcomes
d) उपरोक्त सभी ✅
99. यदि RTE की violation private school में होती है, किस authority से शिकायत हो सकती है?
a) State Education Department
b) District Authority
c) High Court / Court
d) उपरोक्त सभी ✅
100. RTE Act की long-term sustainability कैसे सुनिश्चित की जा सकती है?
a) stable funding
b) capacity building
c) community engagement
d) उपरोक्त सभी ✅
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M. PRASAD
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